डायबिटीज के मरीज (मधुमेह रोगी) क्या खाएं और क्या ना खाएं जाने

 आइए जानते हैं कि हमें अपने खाने में किस तरह के बदलाव करने की जरूरत है जो कि वास्तव में डायबिटीज के लिए कार्यरत और सही है।

1. सुबह की चाय

अगर आप अपने दिन की शुरुआत चाय या काफी के साथ करते हैं तो चाय या कॉफी के साथ बिस्कुट, नमकीन या तोस लेना बंद करें। इसकी जगह आप बदाम, अखरोट या पिस्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. सुबह का नाश्ता

सुबह के नाश्ते में आप एक गिलास दूध या एक कटोरी दही के साथ कोई भी हाई फाइबर फूड यूज कर सकते हैं जैसे की दलिया आप दूध के साथ यूज कर सकते हैं नमकीन की जगह पर। तंदूरी रोटी, बेसन का पराठा, धनिया इन सभी चीजों को हम ब्रेकफास्ट में यूज कर सकते हैं।

3. दोपहर / रात का खाना

सबसे जरूरी है कि खाने की शुरुआत करते समय आप अपनी प्लेट को आधा सब्जियों से भरें। इन सब्जियों को आप सलाद के रूप में खा सकते हैं अगर आपको कच्ची सब्जियां सूट नहीं करती है या नहीं खाना चाहते हैं या नहीं पसंद करते हैं खाना, तो आप उसकी जगह आप सब्जियों को फ्राई करके भी खा सकते हैं।
इसके बाद प्लेट के एक चौथाई भाग को प्रोटीन युक्त भोजन से भरे। प्रोटीन के लिए आप जो भोजन कर सकते हैं वह है दाल, चने, राजमा, छोले, दही, पनीर, अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो चिकन या फिश भी खाने में शामिल कर सकते हैं।
अब प्लेट का आखरी एक चौथाई हिस्सा आप अनाज से भरे। जिसमें आप रोटी, दलिया, ओट्स ऐसी चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप चावल खाना चाहते हैं तो अपने भोजन में से एक रोटी कम करके आधा कटोरी चावल खा सकते हैं।
अगर आप दोपहर और रात के खाने के बीच में कुछ खाना चाहते हैं तो आप कुछ ऑप्शन चूज कर सकते हैं। आप एक छोटा फल या एक कटोरी कटा हुआ फल खा सकते हैं। इसके अलावा आप सब्जियों का सूप, चिकन सूप, भुना हुआ चना, पनीर को कच्ची सब्जियों के साथ फ्राई करके खा सकते हैं।

क्या नहीं खाना चाहिए

  1. आप जितना हो सके पैकेट वाले खाने से दूर रहें।
  2. आप कोल्ड ड्रिंक लेने के बजाय ताजा फलों के जूस को पिए।
  3. अपने खाने में हमें मैदे की बनी चीजों जैसे मेमो, पास्ता और मैगी जितना हो सके नहीं इस्तेमाल करना चाहिए।
  4. कोशिश करें ही शराब को जितना कम हो सके ले या मत ले।

Tags

डायबिटीज के मरीज (मधुमेह रोगी) क्या खाना खा सकते हैं?
डायबिटीज के रोगी कौन-से फूड्स बिना संकोच या बिना डरे खा सकते हैं? 
क्या केला खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा है?
डायबिटीज के मरीजों के लिए कौन-सा फल खाना अच्छा होता है? 
डायबिटीक के लिए ब्रेकफास्ट या नाश्ते में क्या खाना सबसे अच्छा होता है?
क्या दूध पीना डायबिटीक के लिए अच्छा नहीं है?
डायबिटीज के मरीजों को क्या नहीं खाना चाहिए?
क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए चिकन खाना अच्छा होता है?


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ